How to Stop Game Addiction, Tips to Stop Online Game Addiction । Games की लत को कैसे बंद करे।

 


दोस्तों,

What is Online Game Addiction:-

Games, Mobile Games, Video Games खेलना अच्छी बात है लेकिन एक Limit तक अगर आप दिन में 1 घंटा Game खेलते हो इससे आपको कोई तकलीफ नहीं होने वाली लेकिन आप 2 या 3 घंटे से ज्यादा एक दिन में खेलते हो तो आपकी Body और Life में बोहोत सारी Problem आ सगती है ऐसे बोहोत सारे Addictive Android Games, Video Games है जो बोहोत ज्यादा Addictive होते है और इनसे Games का Addiction भी हो भी सगता जो Addictive Android Games और Video Games होते है वह अगर आप एक बार खेलते हो तो उसको आपको बार बार खेलने का मन करता है जब तक आप उस Game को नहीं खेलते आपके मन में एक बेचेनी रहती है इसको Online Games का Addiction कहा जाता है जो की बिलकुल भी अच्छा नहीं होता है Online Gaming Addiction आपके Life पर इसका असर भी हो सगता है अगर आप बोहोत ज्यादा Online Games से Addictive हो तो इसका मतलब आपको ऐसे Addictive Android Games, Video Games से दूर रहना है जो की बोहोज ज्यादा Addictive है तो यह था की Online Games Addiction क्या होता है तो हम कुछ ऐसे Tips देंगे Tips to Stop Online Games Addiction.

5 Tips to Stop Online Games Addiction:-

#1 Set Your Daily Routine:-

आपको दिन की सुरवात से लेकर दिन ख़तम होने तक के समय का इस्तेमाल कैसे करना है कोनसा काम करना है किसको Time देना है इसका के Daily Routine Set कर लेना है और आपको उस Routine में Busy रखना है कुछ न कुछ काम आप उस Routine में Add कर सगते हो जैसे की Study, Work, Family, Friends इनको आप इसमें Add कर सगते हो जिनको आपको Time देना है तो Daily आपको उस Routine को Follow करना है जिससे आपको Games के पर ज्यादा ध्यान जा जाये और आप Daily Routine में Busy रहे इससे आपको Games की Addiction को काम करने में मदत होगी। 

#2 Do Not Play Addictive Games:-

आपको बोहोत सारे ऐसे मिल जायेगे जो बोहोत ज्यादा  Addictive Android Games, Video Games है जैसे की PUBG Mobile/BGMI, Free Fire,Clash of Clans etc. आपको उस तरह के Games को नहीं खेलना है इस तरह के Games को अगर आप खेलते हो तो आपके मन में एक बेचेनिसि रहती है की मुझे Game खेलनी है तो आप यह ध्यान में रखे की किसी भी तरह की  Addictive Android Games, Video Games ना खेले इससे आपको Gaming Addiction नहीं होगा। 

#3 Spend Time With Family And Friends:-

आपको आपकी Family और Friedns को ज्यादा Time ज्यादा Time देना है अपने Daily Routine में आपको अपने Family और Friends के लिए किस तरह Time देना है उस हिसाब से आपको Daily Routine बना है जिससे की आपका ध्यान Games में ना जाये और आपका Gaming Addition Stop हो जाये। 

#4 Play Physical Games:-

अगर आप को Games ही खेलने है तो आप अपने दोस्तों के Physical Games को खेल सगते हो जो की Ground पर और घर के बहार खेले जाते हो इससे आपकी Body भी Fit रहेगी और Games क Addiction भी काम होने में मदत मिलेगी तो आपको Daily Routine में Physical Games को खेलने के लिए भी Add करना है। 

#5 Stay away from Gaming Devices:-

आप Mobile Games खेलते हो या PC Games आप जिन भी Devices पर Games खेलते हो उन Devices को जितना हो सके उतना दूर रखना है या आप अपने Room से भी इन Devices को बाहर रख सगते हो जिससे की इनपर आपकी नजर ना जाये और आप इसे देखकर Games खेलना ना सुरु करदे इसलिए अपने Gaming Devices को दूर रखे बोहत जरुरी काम पर ही उसका इस्तेमाल करे। 



यह 5 Tips को आप Follow करोगे तो आपका Games का Addction जरूर कम होगा अगर फिर भी आपका Games को Addiction कम नहीं हो रहा है तो आप अपने किसी बड़े Family Member या Doctor को अपनी Problem बता सगते हो। 


How To Stop PUBG Mobile/BGMI, Free Fire Addiction:-

दोस्तों, PUBG Mobile/BGMI, Free Fire यह ऐसे Games है जो बोहोत ज्यादा Addictive है आप यह Games को कम से कम ही खेले क्योकि इन Games का Addiction बाकि Games से ज्यादा होता है एक दिन में आप PUBG Mobile/BGMI, Free Fire जैसे Games को 1 घंटे से ज्यादा ना खेले इससे आपको इसका Addiction भी हो सगता है। 


यह थी Tips to Stop Online Games Addiction आपको यह Tips कैसे लगी आप निचे Comment करके बता सगते हो। 
धन्यवाद!


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

close